breaking news

ज्यादा सोना आँखों के लिए हो सकता है खतरनाक

April 4th, 2016 | by admin
ज्यादा सोना आँखों के लिए हो सकता है खतरनाक
घर -संसार
0

नींद किसे प्यारी नहीं होती, नींद के बगैर आप अगले दिन अपना कार्य ठीक ढंग से नहीं कर पाते. पर एक रिसर्च में यह भी पता चला है कि ज्यादा सोना आपकी आंखों की रोशनी को खतरे में डालता है. जिन लोगों को ज्यादा सोने की आदत है वह यह जान लें कि यह एक प्रकार की बीमारी है.

डॉक्टरों द्वारा किए गए एक रिसर्च में पता चला है कि बहुत ज्यादा सोना खतरनाक है. इससे आंखों पर बुरा असर पड़ता है और व्यक्ति हमेशा के लिए अंधा भी हो सकता है. ब्रिटिश शोधकर्ताओं का कहना है कि आठ घंटे से ज्यादा सोने वाले लोगों की आंखों में समस्या हो सकती है, जो उन्हें हमेशा के लिए अंधा भी बना सकती है.ये शोध कैलिफोर्निया के एक संस्थान में किया गया, जिसकी अगुवाई कर रहे डॉक्टर ने कुल 1003 मरीजों के साथ बातचीत के बाद ये निष्कर्ष निकाला है. यह शोध ‘रेटिना जर्नल’ में प्रकाशित हुआ है.

यही नहीं, अगर सोते समय आप अपना सिर तकिए से ढंकते हैं तो ये भी संभावनाएं हो सकती हैं कि आपकी आंखों की रोशनी खतरे में पड़ जाए. इस चीज को ग्लूकमा का नाम दिया गया है. इस रोग के शिकार हर साल हजारों लोग होते हैं, पर अबतक इसका इलाज सामने नहीं आ पाया है. ग्लूकोमा से आंखों की रोशनी जा सकती है. यह रोग आंखों पर ज्यादा प्रेशर पड़ने पर हो जाता है.

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »