breaking news

खतरनाक साबित हो सकता हैफेसबुक पर ‘लाइक’ करना और स्टेटस डालना आपकी मेंटल और फीजिकल हेल्थ के लिए

February 10th, 2017 | by admin
खतरनाक साबित हो सकता हैफेसबुक पर ‘लाइक’ करना और स्टेटस डालना आपकी मेंटल और फीजिकल हेल्थ के लिए
स्वास्थ्य
0

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर ‘लाइक’ करना और स्टेटस डालना आपकी मेंटल और फीजिकल हेल्थ के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. ये बात सामने आई है एक हालिया रिसर्च में.

कैसे की गई रिसर्च-
सैन डियागो में कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर होली शक्या और की टीम ने करीब 5,200 लोगों पर ये रिसर्च की. इन लोगों की उम्र औसतन 48 साल थी. इस रिसर्च को तीन स्टेप्स में करवाकर डाटा इकट्ठे किए गए. रिसर्च में शामिल लोगों की मेंटल और फीजिकल हेल्थ को एक से चार स्केल पर और लाइफ सेटिफेक्शन को एक से 10 स्केल पर रखा गया और उनके बॉडी मास इंडेक्स का भी पता लगाया गया.

रिसर्च के नतीजे-
प्रतिभागियों ने शोधकर्ताओं को अपना फेसबुक आंकड़े देखने की परमिशन दे रखी थी. रिसर्च के नतीजों में पाया गया कि जो लोग ज्यादा ‘लाइक’ के चक्कर में रहते हैं उनकी हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. इतना ही नहीं, जो लोग अपना फेसबुक स्टेटस अधिक अपडेट करते हैं उनका औसतन और अपना स्टेटस कम अपडेट करने वालों की तुलना में मेंटल पर अधिक असर पड़ता है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट-
शोधकर्ताओं ने कहा कि समय के साथ इन समस्याओं में बढ़ोतरी होती है और सलाह दी गई है कि इस तरह के लोग जिनकी हेल्थ खराब है उन्हें फेसबुक बंद कर देना चाहिए क्योंकि फेसबुक का इस्तेमाल चीजों को और बदतर बना सकता है.

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »